गुरुवार

विचारों की मृत्यु

कभी मैंने यह सोचा तो नहीं था की कभी की विचार भी मर जाते हैं. लेकिन अब इंसाने के साथ साथ हमारे विचार भी मर ते हैं. ऐसा नहीं है की सिर्फ इंसान ही मरते हाँ. हम पता नहीं अपने इस जिदगी में क्या क्या नही सोचते हैं . और सोचते सोचते इस दुनिया को छोड़ कर चले जाते हैं. अगर कुछ रहता है तो वो हमारा विचार चाहे हो अच्छी हो या फिर बुरी . हमारे समाज में बहुत प्रकार के लोग रहते हाँ. उनके रहने का ढंग उनके सोचने का ढंग यहाँ तक की वो क्या करते हैं मतलब उनके करने का कुछ करने का ढंग भी अलग – अलग होता है.
ऐसा नहीं की हम सिर्फ अलग रहते हैं  बल्कि अलग अलग कुछ सोचते भी हैं. आज जहा और जिस जगह पर हम लोग हैं . शायद ही कोई इसको नहीं जनता है. आज का बच्चा भी ये जानता है  की हमरे परिवार , समाज और देश में क्या हो रहा है , क्या होना चाहिए. जब भी हमारे परिवार की बात होती है तो हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं. अगर वही चीजे हमारे पडोसी के यहाँ हो तो उसके एक बहाना मान कर सिर्फ तमाशा मान कर देखते हैं और एक दूसरे जगह उसकी खिल्लियां और मजाक बनाते चलेंगे. तो फिर आप क्या सोचते हाँ. जब आप अपने पडोसी को सुखी नहीं देखना चाहेंगे वो समाज को क्या देखेंगे.
समाज हमारे देश का प्रतिविम्ब है. अगर हमारा समाज अच्छा होगा समाज के संस्कार जितने अछे होंगे उतने ही हमारे देश का मान और सामान भी उतना ही अच्छा होगा. जब तक हमारे समाज में सुचार नहीं आयेंगे तब तक देश का कुछ भी भला नहीं होने वाला.
समाज की पहली कड़ी परिवार होती है. क्यूँ परिवार से समाज बनता है. परिवार हम जैसे लोगों कसे बनती है . जब तक हम सभी नहीं होंगे . हमारे विचार सही नहीं होंगे एक अच्छे परिवार की कल्पना करना बेईमानी होगी.  अगर हम अपने इतिहास को देखेंगे तो पायेंगे की किस तरह का परिवार होना चाहिए , परिवार का सद्स्य होना चाहिए. एक पिता , एक पुत्र, एक माता , एक बेटी और एक पत्न्नी का एक परिवार और समाज के प्रति क्या कर्तव्य होना चाहिए.
हमारे देश में एक से एक महाकाव्य और महाग्रंथ है जो इस बात को बताते है और समझते है . की हमारे क्या संस्कार थे और क्या होना चाहिए. महाकाव्य गीता, रामायण और रामचरित्र मानस को अगर हम पढेंगे और समझेंगे तो शायद हमें और किसी दूसरे को बताने की जरुरत पड़ेगी. मै किसी किएक धर्म या मत की बात नहीं कर रहा हूँ . ऐसा एक संसार के सभी धर्मो में बताया गया है.
परिवार का मुखिया का क्या कर्तव्य होना चैहिये ? ऐसा हम अपने आसपास देखेंगे तो पायेंगे की वो तो एक ऐसा होना चाहिए जो हर किसी कर मान सामान के साथ उसके कर्तव्यों को भी उससे याद और बताते रहने चाहिए. जिससे से उनको अपने और दूसरे के प्रति क्या कर्तव्य है. उन्हें ज्ञात होना चाहिए.
एक पिता का अपने पुत्र और पुत्री और एक पत्नी के प्रति क्या कर्तव्य होना चाहिए. ये शायद ही कोई प्राणी नहीं जानता हो. हमारे देश में जनम से लेकर मंरते दंतक लोग एक दूसरे को ज्ञान और अपना कर्तव्य बताते रहते हैं. ऐसे सिर्फ हमारे देश में ही होता है. जो कुछ विचार ही . वो खुद बनते है. और खुद भूल जाते है. पहले एक दूसरे के विचारों का सम्मान करते थे. क्यूँ वो विचार हमेशा से एक दूसरे ,परिवार और समाज के हित में होता था . हमेशा से हो वो लोग परिवार और समाज के हित के लिये होता था. आपसे में इतना प्रेम था की वो कभी भी मेरा नह होता था. वो हमेशा से अपना और हमारा को ही जानते थे.
लेकिन आज का विचार है . वो सिर्फ मेरा और मेरा ही दीखता है और कुछ नहीं. न तो अपने माता – पिता को जानता है . न तो भाई – बहन . सिर्फ और सिर्फ अपना अपना बेटा और पत्नी .
और तो और अपने आस पास कोई भी भूल जाता है .
इतना दुःख होता होगा उनपर जिन्हीने इन जैसे लोगो को जन्म दिया होगा . कैसे ये लोग दिन – रात एक कर अपने बच्चे को पलते है. एक दिन ऐसा आता  है . की यही बच्चे बड़े होकर अपने जनम देने वाले अपने माता – पिता को भूल कर उनहे अपने से दूर चले जाते हाँ. क्या कभी सोचा है. नहीं
लेकिन शायद उन्हें ये नहीं भूलना चाहिए. की जो वो आज कर रहा है . शायद उनके साथ भी वही कहानी दुहरायी जायेगी. ऐसा नहीं है की वो अपने माता पिता के साथ ऐसा दुर्व्यवहार करेंगे और उनके साथ ऐसा नहीं होगा. कदापि नहीं.
वो समय को वो भूल जाते हैं. जब वो अपने भाई बहन के साथ अपने जिंदगी का आधा जीवन इनके साथ गुजारते है. वो घर के एक दूसरे के साथ लड़ना झगडना , वो साथ स्कूल जाना , एक थाली में और एक टिफिन में साथ लड़-झगड कर खाना खाना.
कैसे लोग भूल जाते हाँ. वो होली के दिन , वो हो दिवाली क्या बताऊँ ...रोना आ जाता है. कुछ समझ में नहीं आता . जब भी मै सोचता हूँ .....कुछ कह नहीं पाता.
जहा पर मै रहता रहता हूँ...उसी के आस पास एक चाचा जी रहते हाँ...हम लोग उनको चाचा जी रहते है. उनको मै बहुत दिनों से देखता आ रहा हूँ....मै उनकी एक बात क्यूँ बता रहा हूँ....एक ऐसा हुआ की ...चाची जी ...हमारे घर पर आये ...तो मैंने उन्हें बहुत उदास देखा...उनकी उम्र ६० से जयादा थी . उनके चेहरे पर उदासी बता रही थी की जो भी कुछ है वो ठीक नहीं है. बाद में मैंने पाता किया तो मालूम चला की उनके एक बेटा और २ बेटी है. बेटी की शादी हो चुकी है. और बेटा ने लव मरिअजे (शादी) की की है.  जजो उनका बेटा था वो उनका नहीं था  मतलब बेटे को गोद लिया था . अपने बेटे को किसी तरह से लन्दन में पढाया लिखाया. लेकिन जब वो घर आया क्या उनके साथ बिता ..जयादा तो नहीं बता सकता हूँ ..लेकिन जो हुआ वो अच्छा नहीं हुआ. उनके घर में ३ फ्लोर है. निचे वाले पर इनका बेटा और बहु रहती है. पहले वाले पर चाचा और चाचीजी रहती है. आज ऐसा है की वो आपने खाना पीना अलग अलग बनाते है और खाते है. अगर वो बीमार भो होते है. तो न उनका एटा और बहु देखने जाती है. उनकी बेटी अपने घर से आकार सेवा करती है.
तो फिर आप बताइए की आज का विचार कहा पर खड़ा है ....क्या हमारी सोच रह गयी है...हर एक दूसरे अपने लिए सोचते है. कोई भी ऐसा नहीं है जजो अपने से उठा कर परिवार , समाज और देश के प्रति सोचे .
हमारा देश एक ऐसा देश है जहा पर विभिन्न प्रकार के लोग और धर्मानु रहते है. लोग अपने विचारों की ऐसे मार लिया है ...जैसा की जो भी वो कर रहा है और सोच रहा है ..वो सबसे अच्छा है ...मरने के बाद सबकुछ अपने साथ ले जायेगा....

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

aloha tasvir-galtikiski.blogspot.com owner found your website via yahoo but it was hard to find and I see you could have more visitors because there are not so many comments yet. I have discovered site which offer to dramatically increase traffic to your blog http://xrumerservice.org they claim they managed to get close to 1000 visitors/day using their services you could also get lot more targeted traffic from search engines as you have now. I used their services and got significantly more visitors to my website. Hope this helps :) They offer best backlinks service Take care. Jason